Write For Us

Yamuna Toxic Foam: Boats, water sprinkling process being used to stop froth from reaching shores

Sponsored Post Vitamin D2 Canada Persia
73 Views
Published
राजधानी दिल्ली में छठ पूजा के मौके पर श्रद्धालु यमुना नदी के जहरीले पानी में डुबकी लगाने को मजबूर हैं. यमुना नदी के घाट पर जहरीले झाग आ गए हैं. इन झागों को कम करने और घाट किनारे आने से रोकने के लिए कवायद जारी है. आज दिल्ली जल बोर्ड ने यमुना घाट के किनारे पानी का छिड़काव किया है, जिससे झाग घाट पर न आएं.

#Yamuna #YamunaToxicFroth #DelhiPollution

पानी का छिड़काव जारी
दिल्ली जल बोर्ड के एक कर्मचारी ने बताया कि यमुना नदी में जहरीले झाग को घाट पर आने से रोकने के लिए पानी का छिड़काव किया जा रहा है. इससे पहले कालिंदी कुंज में बैरिकेड लगाए गए.

दिल्ली सरकार ने उतारीं 15 नांव
यमुना में बन रहे झाग को हटाने के लिए दिल्ली सरकार ने 15 नांव झाग को हटाने के काम पर लगाई हैं. दिल्ली सरकार के सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग, राजस्व विभाग और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने मिलकर ये फैसला लिया है. दो-दो नांवों के बीच रस्सी बांधकर झाग को हटाने का काम किया जा रहा है.


स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेताया
स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बुधवार को छठ पूजा से पहले श्रद्धालुओं को यमुना नदी में स्नान करने से त्वचा की जलन और इसके जहरीले झाग से एटॉपिक डर्मेटाइटिस को लेकर चेताया है. आरएमएल अस्पताल में त्वचा विज्ञान विभाग के प्रोफेसर और विभागाध्यक्ष डॉ. कबीर सरदाना ने कहा कि नदी के जहरीले झाग में नहाने से त्वचा सूख सकती है और गंभीर एक्जिमा हो सकता है. औद्योगिक प्रदूषकों के कारण यमुना नदी में अमोनिया और फॉस्फेट का स्तर खतरनाक दर से बढ़ रहा है, जिससे कई स्थानों पर पानी में खतरनाक झाग बन रहा है.
Category
Asia
Tags
abp news live, abp live, abp news
Sign in or sign up to post comments.
Be the first to comment