Write For Us

Russia Ukraine War: फिर हुआ Kyiv में मिसाइल अटैक | ABP News

Sponsored Post Vitamin D2 Canada Persia
24 Views
Published
#HindiNews #ABPNews #LatestNews

रूस और यूक्रेन के बीच भीषण जंग जारी है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र संघ शांति की दिशा में पहल करता दिखाई दे रहा है लेकिन ऐसा लग रहा कि रूस को शांति की दिशा में कदम उठाने में फिलहाल कोई दिलचस्पी नहीं है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस के यूक्रेन दौरे के बीच रूसी सैनिकों ने गुरुवार को कीव समेत देश के एक बड़े हिस्से पर बमबारी की है. राहत और बचाव कर्मियों ने कहा कि कीव पर हमले में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई है जबकि इसमें कई लोग जख्मी भी हुए हैं. बताया जा रहा है कि हमले में दो इमारतें ध्वस्त हो गईं जिसके बाद कुछ लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है.

यूएन प्रमुख के दौरे के बीच कीव समेत कई शहरों में बमबारी

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस के साथ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के कुछ देर बाद ही रूसी सैनिकों की ओर से हमला किया गया था. इस हमले की घटना के बाद यूएन प्रमुख और उनकी टीम काफी हैरान है. इसके अलावा यूक्रेन के कई दूसरे शहरों में भी बमबारी की खबरे आई हैं. चेर्निहीव, फास्तिव समेत कई और शहरों में रूसी सैनिकों ने बमबारी की. दक्षिण यूक्रेन में ओडेसा के महापौर ने जानकारी देते हुए बताया कि एयर डिफेंस सिस्टम ने रॉकेट के हमलों को नाकाम कर दिया है. एंटोनियो गुटेरस ने जेलेंस्की से मुलाकात के पहले मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की थी और शांति के लिए ठोस पहल का आग्रह किया था.

युद्ध अपराधों की जांच की मांग का एंटोनियो गुटेरस ने किया समर्थन

यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने गुरुवार को कहा कि 21वीं शताब्दी में जंग को स्वीकार नहीं किया जा सकता है. इसके साथ ही उन्होंने युद्ध अपराधों के आरोपों की अंतरराष्ट्रीय अपराध अदालत (ICC) से जांच कराने और जिम्मेदारी तय करने की मांग का भी समर्थन किया. उधर,,सेंट पीटर्सबर्ग में बुधवार को रूसी सांसदों को संबोधित करते हुए व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि यूक्रेन जंग में बाहरी देशों का दखल बर्दाश्त नहीं करेंगे. उन्होंने आरोप लगाते हुए ये भी कहा था कि पश्चिम देशों की वजह से यूक्रेन में ये हालात पैदा हुए हैं. हमारे पास ऐसे घातक हथियार हैं जिन पर कोई और देश गुमान नहीं कर सकता है. हम डींग मारना नहीं चाहते लेकिन जरुरत पड़ने पर हम उसका इस्तेमाल करेंगे.
Category
Asia
Tags
russia ukraine war, ukraine russia war, russia
Sign in or sign up to post comments.
Be the first to comment