Write For Us

Northern India में गर्मी से बुरा हाल; April में और बढ़ेगा तापमान | ABP News

Sponsored Post Vitamin D2 Canada Persia
43 Views
Published
#HindiNews #ABPNews #LatestNews

पूरे देश में खासकर उत्तर भारत में आसमान से आग बरस रही है. अप्रैल की शुरुआत में ही मई-जून जैसी गर्मी उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में पड़ रही है. देश देश की राजधानी दिल्ली में गर्मी से बुरा हाल है. वहीं मध्यप्रदेश में भी गर्मी सितम ढा रही है. यहां के चार शहरों का तापमान 43 डिग्री के पार जा चुका है. जबकि प्रदेश के 14 अन्य जिलों में लू की स्थिति बनी हुई है.

आईएमडी भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने कहा कि खंडवा, दमोह, खजुराहो और नौगांव में गुरुवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उन्होंने कहा कि लेकिन हवा के रूख में बदलाव के कारण शुक्रवार को इन इलाकों में लू की स्थिति में सुधार हो सकता है.




VDO.AI
इन जिलों में रहा लू का प्रकोप
साहा ने बताया कि जिन 14 जिलों में गुरुवार को लू का प्रकोप रहा, उनमें भोपाल, जबलपुर, गुना, खरगोन, राजगढ़, रतलाम, छिंदवाड़ा, मंडला, रीवा, सतना, सिवनी, सीधी, उमरिया और छतरपुर जिले में खजुराहो शामिल हैं.

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में गुरुवार को अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से पांच डिग्री अधिक) दर्ज किया गया, जबकि इंदौर में 38.9 (सामान्य से तीन डिग्री अधिक), जबलपुर में 40.7 (सामान्य से पांच डिग्री अधिक) और ग्वालियर 41.8 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से सात डिग्री अधिक) रहा.


नागपुर स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि शुक्रवार को कुछ इलाकों में लू की स्थिति की संभावना है, लेकिन इसने तीव्र लू का पूर्वानुमान नहीं ह.

दिल्ली में गर्मी से बुरा हाल
दिल्ली में भी आसमान से आग बरस रही है. राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को सुबह दिन की शुरुआत गर्मी के साथ हुई और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 48 प्रतिशत रहा. दिन में अधिकतम तापमान के 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान है.

दिल्ली में चल सकती है लू
आईएमडी के अधिकारियों ने बताया कि लंबे समय तक शुष्क मौसम के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में गर्मी बढ़ गई है. दिल्ली में तीन से पांच अप्रैल के बीच ‘भीषण लू’ चल सकती है.
Category
Asia
Tags
Abp news live, ABp news, hindi news states
Sign in or sign up to post comments.
Be the first to comment