Write For Us

Delhi-NCR Weather: भीषण गर्मी का कहर जारी, 40 डिग्री के ऊपर पहुंचा तापमान | ABP News

Sponsored Post Vitamin D2 Canada Persia
36 Views
Published
#HindiNews #ABPNews #LatestNews

दिल्ली में गुरुवार को भी भीषण गर्मी रही और भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार सफदरजंग वेधशाला में इस साल पहली बार अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली के एक मौसम स्टेशन को छोड़कर सभी स्टेशनों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. लोधी रोड, रिज, मुंगेशपुर और पीतमपुरा में भीषण गर्मी रही, जहां अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक रहा.

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स मौसम केंद्र में शहर का अधिकतम तापमान सबसे अधिक 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने कहा कि गर्मी के और भीषण होने की संभावना है. साथ ही सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान शनिवार तक 42 डिग्री के निशान को छू सकता है. कम से कम एक सप्ताह भीषण गर्मी से कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है. देश की राजधानी के कुछ हिस्से मार्च के अंतिम सप्ताह से भीषण गर्मी की चपेट में हैं और इन हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा है.

15 अप्रैल तक चलेगी 'लू'

भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बुधवार को कहा था कि उत्तर पश्चिम भारत और इससे लगे मध्य भारत के इलाकों में अप्रैल में कहीं अधिक भीषण गर्मी पड़ने और अक्सर ‘लू’ चलने का पूर्वानुमान है. उन्होंने कहा था, ‘‘मार्च की तुलना में अप्रैल में भीषण गर्मी वाली परिस्थितियां कहीं अधिक होंगीऔर कुछ हिस्सों में 15 अप्रैल तक लू चलना जारी रह सकता है." मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी उस वक्त घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहता है.

दिल्ली-एनसीआर में आज कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 19 और अधिकतम तापमान सामान्य से 5 ज्यादा 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.
गुरुवार को दिल्ली में हवा में नमी स्तर 19 से 39 प्रतिशत रहा.
दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. हीट वेव चलने का अनुमान है.
नोएडा में अधिकतम तापमान 43.8 और न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम शुष्क रहेगा.
गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम साफ रहेगा.
दिल्ली में वायु प्रदूषण मध्यम श्रेणी में

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) मध्यम श्रेणी में 161 है. वहीं नोएडा में एक्यूआई 183 दर्ज हुआ है, जबकि गुरुग्राम में खराब श्रेणी में एक्यूआई 254 रिकॉर्ड हुआ है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.
Category
Asia
Tags
delhi weather, delhi news, delhi weather update
Sign in or sign up to post comments.
Be the first to comment