Write For Us

Which party does Rakesh Tikait want to see in power? | UP Elections 2022 | Ghoshnapatra

Sponsored Post Vitamin D2 Canada Persia
22 Views
Published
पश्चिमी यूपी के मतदान में महज 5 दिन बचे हैं, ऐसे में इस रीजन के सियासी गलियारों में माहौल गर्म है. पश्चिमी यूपी में बहुत ज्यादा दारोमदार किसानों पर है. ऐसे में सवाल है कि आखिर किसान आंदोलन का चुनाव में क्या असर होगा. abp के 'घोषणापत्र' कार्यक्रम में राकेश टिकैत ने यूपी की राजनीति पर किसान आंदोलन के प्रभाव को लेकर बहुत सी बातें कहीं. राकेश टिकैत की वैसे तो कोई पार्टी नहीं है, लेकिन इस सियासी समर में वो किसी भी पार्टी का खेल बना और बिगाड़ सकते हैं. 52 साल के राकेश टिकैत पश्चिमी यूपी के जाटलैंड का मुखर चेहरा है, जिसमें पहले चरण में मतदान होना है. राकेश टिकैत भारतीय किसान यूनियन के संस्थापक महेंद्र टिकैत के बेटे हैं. राकेश टिकैत दो बार चुनाव लड़ चुके हैं, हालांकि इसमें उन्हें हार मिली थी.

राकेश टिकैत ने कहा कि जनता को लगता है कि हम ऐसे उम्मीदवार को लेकर आए हैं, जो उसकी समस्याओं का समाधान करे. वहीं सरकार चालबाज है, जो जनता को उस मुद्दे पर जाने नहीं देना चाहती. वो जाति, धर्म, सम्प्रदाय के जाल में फंसाने की कोशिश करती है. टिकैत ने कहा कि अबकी बार जनता सरकार से सवाल कर रही है. जनता ने आवाज उठानी शुरू कर दी है. उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि सरकार जो प्रवचन देती है, उस पर न जाएं, अपने मुद्दों पर ही फोकस रखें.

राकेश टिकैत किसे देंगे वोट? इस सवाल के जवाब पर राकेश टिकैत ने कहा कि हमने मन बना लिया है, किसे वोट देना है. टिकैत ने कहा कि जो खेत में काम करता है, वो किसान है, जो गांवों में काम करता है वो मजदूर और किसान हैं. फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूर, गांव का किसान ही है. ये देश का निर्माण करने वाला है. इस देश में अगर किसानी की बात नहीं की जाए तो खराब बात होगी. राकेश टिकैत ने कहा कि जो किसानों के मुद्दे सुलझाए उसे वोट देंगे. हमारे 13 महीनों के आंदोलन के बाद अब लोग सवाल करने लगे हैं. लोग सवाल-जवाब करना सीख गई है, हमने जनता को बोलना सिखाया. क्या बोलना है ये हम नहीं बताएंगे.

2013 के दंगे RSS ने कराए







राकेश टिकैत ने कहा कि जनता ही हार जीत तय करती है. हमने किसी जाति का संगठन नहीं चलाया, हमने किसानों का संगठन चलाया है. 13 महीनों के भीतर सबकी ट्रेनिंग हो गई है कि किसे वोट देना है. सरकार पुराने मुद्दे को फिर से चालू करने की कोशिश कर रही है, इन्हें नए मुद्दे लाने होंगे. आपका आरोप है कि 2013 वाले दंगे RSS ने कराए? इस सवाल के जवाब में राकेश टिकैत ने कहा कि किसने कराए, ये तो साफ है. राकेश टिकैत बोले कि 2013 के दंगे RSS ने कराए. एक खास जाति को टारगेट किया जा रहा है. राकेश टिकैत ने कहा कि बेरोजगारों की बड़ी फौज खड़ी होगी. अगला आंदोलन बेरोजगारी को लेकर होगा. जब हम बर्तन खरीदने जाते हैं तो ठोंक-बजाकर खरीदते हैं, सरकार भी चुननी है तो ठोंक-बजाकर फैसला कर लें.

योगी जी से 3.5 काम कराए

MSP गारंटी कानून पर सरकार से क्या समझौता हुआ? इस सवाल के जवाब में राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार ने अभी कमेटी बनाई नहीं है, वो कमेटी ही MSP गारंटी कानून पर फैसला लेगी. किसी भी मुख्यमंत्री को अगर पूरी पावर दे दोगे तो वो अच्छा काम कर देगा. मायावती ने गन्ने का रेट सबसे ज्यादा बढ़ाया, अखिलेश ने भी बढ़ाया, योगी ने सिर्फ 35 रुपए बढ़ाए. राकेश टिकैत ने कहा कि यूपी में बिजली सबसे महंगी है. योगी जी से भी हमारे संबंध अच्छे हैं, उनसे भी मैंने 3.5 काम करवाए हैं. मायावती और अखिलेश से भी काम कराए.

योगी जी दिल्ली के रहमों-करम पर हैं

इस पर राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार अगर बातचीत करती रहे तो सब ठीक है. टिकैत ने बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि योगी जी दिल्ली के रहमों करम पर हैं. दिल्लीवालों की पॉलिसी खराब है. दिल्ली की पॉलिसी अगर यूपी पर सौंपी न जाए तो ज्यादा काम होगा. फसलें आज भी एमएसपी से कम पर बिकती है. आधे दाम पर बिक रही है किसानों की फसल. किसानों का खाद नहीं मिल रहा है. नरेश टिकैत-संजीव बालियान की मुलाकात के मायनों पर उन्होंने कहा कि जो घर पर आ गया तो उससे बातचीत हुई, बहुत सारे लोग आते रहते हैं.

आप खुलकर BJP का विरोध खुलकर क्यों नहीं?

राकेश टिकैत ने कहा कि मनमोहन सरकार ने किसानों की बात मानी थी, ये सरकार किसानों के कामों में रोड़े अटका रही है. हमारी सलाह से गेहूं का उत्पादन बढ़ा. टिकैत ने बजट को दिखावे का बजट बताया. फर्जी किसान बनाकर फर्जी खरीद दिखाई गई. राकेश टिकैत ने कहा कि हम आंदोलन की बात करते हैं. अगर हम वोट मांगने लगेंगे तो इससे अच्छा हम चुनाव ही लड़ लेंगे. BJP हराओ? के नारे पर क्या अब भी कायम हैं? इस सवाल के जवाब ने कहा कि करंट किसी ने देखा है, हमारा करंट काम कर रहा है.
Category
Asia
Tags
abp news live, abp live, abp news
Sign in or sign up to post comments.
Be the first to comment