Write For Us

Petrol, Diesel prices HIKED AGAIN; here are latest rates | ABP News

Sponsored Post Vitamin D2 Canada Persia
34 Views
Published
#HindiNews #ABPNews #LatestNews

Petrol-Diesel Price Hike: देश में पेट्रोल और डीजल के दाम एक दिन थमने के बाद आज फिर बढ़ गए हैं. दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम 80-80 पैसे बढ़ गए हैं, जिसके बाद राजधानी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब 102 रुपए 61 पैसे और एक लीटर डीजल की कीमत 93 रुपए 87 पैसे हो गई है. चार महीने से ज्यादा के अंतराल के बाद 22 मार्च यानी मंगलवार को पहली बार इन कीमतों में बदलाव किया गया था, जिसके बाद पिछले 12 दिनों के अंदर 10वीं बार ईंधन महंगा हुआ है.

मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 117 रुपए 57 पैसे


VDO.AI
देश की आर्थिक राजधानी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 117 रुपए 57 पैसे और एक लीटर डीजल की कीमत 101 रुपए 70 पैसे हो गई है. यहां पेट्रोल और डीजल की कीमत में 85 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. हाल ही में कच्चे तेल की कीमतों में तंग आपूर्ति के डर से लगभग 35-40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

कोलकाता-


एक लीटर पेट्रोल- 112.19 रुपए
एक लीटर डीजल- 97.02 रुपए
गौरतलब है कि नवंबर की शुरूआत से मंगलवार तक ईधन की कीमतें स्थिर रहीं थी, उस दौरान केंद्र ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: 5 रुपए और 10 रुपए प्रति लीटर की कमी की थी. ओएमसी विभिन्न कारकों के आधार पर परिवहन ईंधन लागत में बदलाव करती है. आखिरी कीमत में उत्पाद शुल्क, मूल्य वर्धित कर और डीलर का कमीशन शामिल है.

आयात पर 85 फीसदी निर्भर है भारत

पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में देश भर में बढ़ोतरी की गई है, लेकिन इनके दाम स्थानीय कर के आधार पर अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हैं. ‘क्रिसिल रिसर्च’ के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में हुई वृद्धि से पूरी तरह से पार पाने के लिए दरों में 9 से 12 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की आवश्यकता है. भारत अपनी तेल की जरूरतें पूरी करने के लिए आयात पर 85 फीसदी निर्भर है.
Category
Asia
Tags
Abp news live, ABp news, hindi news states
Sign in or sign up to post comments.
Be the first to comment