Write For Us

Bihar News: Azaan के वक्त Loudspeaker बंद कर देता है Hanuman Mandir | Ground Report

Sponsored Post Vitamin D2 Canada Persia
19 Views
Published
#HindiNews #ABPNews #LatestNews अजान के वक्त लाउडस्पीकर बंद कर देता है हनुमान मंदिर, मस्जिद की ओर से रखा जाता है रामभक्तों का ख्याल. देश में चल रहे लाउडस्पीकर विवाद के बीच हनुमान मंदिर व उससे 50 मीटर की दूरी पर स्थित जामा मस्जिद भाई चारा का संदेश देते हुए पेश कर रहा मिशाल.

पटना- महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में लाउडस्पीकर को लेकर चल रहे विवाद के बीच पटना का प्रसिद्ध हनुमान मंदिर व उससे 50 मीटर की दूरी पर स्थित जामा मस्जिद भाई चारा का संदेश देते हुए आपसी सौहार्द का मिशाल पेश कर रहा है.

हनुमान मंदिर के लाउडस्पीकर से भजन-कीर्तन की आवाज आती है लेकिन मस्जिद से जब लाउडस्पीकर से आजान की आवाज आती है तो हनुमान मंदिर के लाउडस्पीकर को बंद कर दिया जाता है या लाउडस्पीकर के आवाज को काफी कम कर दिया जाता है ताकी जामा मस्जिद में किसी को भी कोई दिक्कत न हो.

वहीं जामा मस्जिद के तरफ से भी हनुमान मंदिर में आने वाले भक्तों का ख्याल रखा जाता है. रामनवमी के दिन बजरंग बली के दर्शन के लिये भक्तों की लंबी लाइन लगी हुई थी. मस्जिद तक भक्त कतार में थे. तब जामा मस्जिद की ओर से भक्तों को शरबत पिलायी गयी थी. हनुमान मंदिर अजान के दौरान अपने लाउडस्पीकर बंद कर देता है जबकि मस्जिद एक-दूसरे के प्रति श्रद्धा के प्रतीक के रुप में मंदिर के भक्तों की देखभाल करती है.

हनुमान मंदिर के सीनियर मैनेजर पी एस चंद्रन ने कहा कि हनुमान मंदिर-जामा मस्जिद के बीच बहुत की अच्छे संबंध हैं. काफी सालों से यहां मंदिर-मस्जिद है. कभी भी दोनों में न टकराव हुआ न विवाद. अजान के समय मंदिर के लाउडस्पीकर को काफी कम कर दिया जाता है या बंद कर दिया जाता है. मस्जिद वाले भी मंदिरों के भक्तों का ख्याल रखते हैं. अजान से हम लोगों को कोई दिक्कत नहीं. लाउडस्पीकर को लेकर कोई विवाद ही नहीं है.

जामा मस्जिद के चेयरमैन फैजल इमाम ने कहा कि मस्जिद के अजान से हनुमान मंदिर वालों को कोई समस्या नहीं है. अजान के वक्त हनुमान मंदिर वाले अपना लाउडस्पीकर बंद कर देते हैं. हम लोग भी मंदिर के भक्तों का ख्याल रखते हैं. महावीर मंदिर ट्रस्ट के सचिव किशोर कुणाल से हमलोगों के मधुर संबंध हैं. मंदिर और मस्जिद दोनों एक दूसरे को काफी सहयोग करते हैं. कुछ लोग देश में लाउडस्पीकर को लेकर विवाद खड़ा कर रहे हैं. तनाव फैलाना चाहते हैं लेकिन अपने मकसद में कभी सफल नहीं होंगे.
Category
Asia
Tags
Abp news live, ABp news, hindi news states
Sign in or sign up to post comments.
Be the first to comment